कोर्स 3 - गतिविधि 3 - अपने विचार साझा करें

 

क्या आप यह मानते हैं कि प्रत्येक बच्चा अलग है और उसके सीखने का तरीका भी अलग होता है? यदि हाँ, तो आप कक्षा में बच्चों की विभि‍न्न आवश्‍यकताओं को कैसे पूरा करेंगे? अपने विचार साझा करें।  

Comments

  1. हां सही हे हर बच्चे को सीखने केलिए भिन्न तरीका अपनना होता हे ।कुछ छात्र Board पर वर्ण देख करpractice se लिख सकते हैं पर कुछ छात्रों के लिए हमे नवाचार का प्रयोग करना होता है जैसे क्ले से वर्ण के आकार बनाना स्ट्रासे वर्ण बनाना या फिर धूलि या रंगोली से उंगली से वर्णो की आकृति को उकेरना उसके बाद कॉपी अथवा पट्टी पर आकृतियों को बनवाना बनवाना या ताकि वह वर्णों को की आकृति को अच्छी तरह समझ सके और फिर Board या पट्टे पर लिख सके।शशि सोनी ps sahibkhedi ujjain

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    1. Ha yah sahi he ki her bachche ka sikhane ka level alag hota koi bachcha bahut jaldi sikh jata he to koi bachcha thoda dhire but khel ke madhyam se bachche her chij jaldi sikhate he

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  2. हां सही हे हर बच्चे को सीखने केलिए भिन्न तरीका अपनना होता हे ।कुछ छात्र Board पर वर्ण देख करpractice se लिख सकते हैं पर कुछ छात्रों के लिए हमे नवाचार का प्रयोग करना होता है जैसे क्ले से वर्ण के आकार बनाना स्ट्रासे वर्ण बनाना या फिर धूलि या रंगोली से उंगली से वर्णो की आकृति को उकेरना उसके बाद कॉपी अथवा पट्टी पर आकृतियों को बनवाना बनवाना या ताकि वह वर्णों को की आकृति को अच्छी तरह समझ सके और फिर Board या पट्टे पर लिख सके।
    Pankaj Kumawat easy piploda sagoti mata

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    1. हाँ हर बच्चा अलग अलग क्षमता का होता है और उन्हें अलग अलग तरह से सिखाया जाता है परंतु खेल खेल में सभीको आसानी से सिखाया जा सकता ह

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  3. हां सही हे हर बच्चे को सीखने केलिए भिन्न तरीका अपनना होता हे ।कुछ छात्र Board पर वर्ण देख करpractice se लिख सकते हैं पर कुछ छात्रों के लिए हमे नवाचार का प्रयोग करना होता है जैसे क्ले से वर्ण के आकार बनाना स्ट्रासे वर्ण बनाना या फिर धूलि या रंगोली से उंगली से वर्णो की आकृति को उकेरना उसके बाद कॉपी अथवा पट्टी पर आकृतियों को बनवाना बनवाना या ताकि वह वर्णों को की आकृति को अच्छी तरह समझ सके और फिर Board या पट्टे पर लिख सके।
    Pankaj Kumawat egs school piploda sagoti mata

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  4. हां हम मानते हैं कि प्रत्येक बच्चे को सीखने के अलग अलग तरीका अपनाना पड़ता है और उनके लिए उनके परिवेश के अनुसार उनकी आवश्यकता पूरी करना, बार बार बोर्ड पर लिखे वर्ण या शब्द को पहचानना, पढ़ना, बोलना, उनकी भाषा में बात करना आदि इसके लिए कुछ और नवाचार ka प्रयोग करना उससे ज्यादा से ज्यादा अपने से जोड़कर रखना अगर बच्चा खेल से सीखता है , कविता से सीखता है गतिविधि से सीखता है इस प्रकार से बच्चों की आवश्यकता पूरी करनी चाहिए

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  5. हा
    बच्चों को खेल के माध्यम से सिखाया जाना सही होगा ।

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    1. बच्चो को पढाई के साथ साथ खेल खेल मे सिखाना भी फायदेमंद है

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  6. कमलेश कुशवाहा
    शासकीय प्राथमिक शाला नयापुरा संकुल केंद्र द्वारी विकासखंड गुनौर जिला पन्ना मध्य प्रदेश
    प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए

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  7. प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए. Jalal Mohammad Ansari

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  8. प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहि

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  9. प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए. Jalal

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  10. प्रत्येक बच्चे को पहचान कर, उसकी पारिवारिक पृष्ठभूमि को समझकर उसके स्तर पर जाकर सिखाएँगे।

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  11. श्रीमती राघवेंद्र राजे चौहान।। कन्या आश्रम शाला तलाशनी। प्रत्येक बच्चे की अपनी अलग अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए उंगली से वर्णों की आकृति को उकेरना उसके बाद कोपी अथवा पट्टी पर आकृतियों को बनवाना चाहिए जिससे बच्चे आसानी से समझ सके तथा बच्चों को खेल के माध्यम से भी सिखाया जा सकता है।।

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  12. श्रीमती राघवेंद्र राजे चौहान कन्या आश्रम शाला मलावनी शिवपुरी प्रत्येक बच्चे की अपनी अलग अलग आवश्यकताएं होती है क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश से अलग अलग रहता है क्योंकि प्रत्येक बच्चे को उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए उंगली से वर्णों की आकृति को उकेरना उसके बाद कॉपी अथवा पट्टी पर आकृतियों को बनवाना चाहिए जिससे बच्चे आसानी से समझ सके तथा बच्चों को खेल के माध्यम से भी सिखाया जा सकता है

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    1. हाँ हर बच्चा अलग अलग क्षमता का होता है और उन्हें अलग अलग तरह से सिखाया जाता है परंतु खेल खेल में सभीको आसानी से सिखाया जा सकता है

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  13. हाँ हर बच्चा अलग अलग क्षमता का होता है और उन्हें अलग अलग तरह से सिखाया जाता है परंतु खेल खेल में सभीको आसानी से सिखाया जा सकता है

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  14. Ha pratye bachcha alag hota hai ve alag alag tarike se sikhate .isliye hum unki pariwarik prashthbhumi ko samjh kar aur bachcho ke sikhane ke star ko dhyan me rakhate hue aisi kary yojna banaenge jisse sabhi bachche sikh sake.

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  16. दिलीप कुमार शर्मा शा.प्रा.वि.मोहनपुरा का पुरा जन शिक्षा केंद्र शा.उ. मा. वि.करनवास वि.ख.राजगढ़ (म.प्र.)
    हांँ सही है प्रत्येक बच्चा अलग है |और उसके सीखने का तरीका भी अलग होता है| क्योंकि सभी बच्चों का अलग-अलग स्वभाव होता है| बुद्धि का स्तर भी अलग -अलग होता है| कुछ बच्चे जल्दी सीख जाते हैं| कुछ बच्चों को सीखने में अधिक समय लगता है| हर बच्चा अलग-अलग क्षमता का होता है| और उन्हें अलग तरह से सिखाया जाता है| हम कक्षा में बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं को उनके परिवेश के अनुसार उनकी आवश्यकता पूरी करना बार-बार बोर्ड पर लिखे वर्ण या शब्दों को पहचानना ,पढ़ना ,बोलना, उनकी भाषा में बात करना इसके लिए कुछ और नवाचार का प्रयोग करना उससे बच्चा खेल-खेल में सीखता है | कविता से सीखता है गतिविधियों से सीखता है| तो इस प्रकार से बच्चों की आवश्यकता को पूरी करनी चाहिए |परंतु खेल -खेल में सभी बच्चों को आसानी से सिखाया जा सकता है |
    Date 17-11-2021
    Time 9:28 PM

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  17. प्रत्येक बच्चे को सीखने के अलग अलग तरीका अपनाना पड़ता है

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  18. हां, क्योंकि प्रत्येक बच्चा अलग है उसकी आवश्यकताएं उसके सीखने का स्तर अलग अलग होता है। बच्चों का परिवेश सामाजिक स्थिति व मानसिक स्थिति भी अलग होती है।कक्षा में ऐसे बच्चों को पहचान कर उसी अनुरूप सिखाना होता है बच्चों को सिखाने के लिए कहानी, कविता और टी एल एम का उपयोग किया जाता है। बच्चा जिस गतिविधि में रुचि ले रहा है उसी अनुसार उसको सिखाने तथा उसकी आवश्यकता व स्तर का ध्यान रखकर सिखाया जा सकेगा। कुछ बच्चे दृश्य श्रव्य सामग्री की और आकर्षित होते हैं तो ऐसे बच्चों को इन माध्यमों से सिखा कर उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं। खेल खेल में शिक्षण कार्य से सभी बच्चे बहुत जल्दी सीखते हैं तथापि बच्चों के स्तर अनुसार विभिन्न माध्यमों से सिखाना हमारा उद्देश्य लक्ष्य होता है।
    धन्यवाद।

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  19. हां यह सही बात है कि कक्षा में हर बच्चे की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है कोई बच्चा पुस्तक के माध्यम से सीख लेता है तो किसी बच्चों को गतिविधि के माध्यम से सिखाना पड़ता है और कक्षा में हम अलग-अलग विषय को सिखाने के लिए अलग-अलग गतिविधियों का उपयोग करते हैं और बच्चा सीख जाता है हर बच्चे की लर्निंग कैपेसिटी अलग-अलग होती है किसी बच्चे को एक ही बार में समझ आ जाता है तो किसी बच्चे को बार बार समझा कर छोटे बच्चों को अभ्यास की जरूरत होती है और अभ्यास हम गतिविधियों के माध्यम से कक्षा में खेल के मैदान पर कहीं पर भी करवा सकते हैं

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  20. कल्याण सिंह कौरव प्राथमिक शिक्षक
    शासकीय प्राथमिक विद्यालय क्रमांक 2 दबोह भिंड
    कक्षा में बच्चे भिन्न क्षमताओं के होते हैं। हमें सीखने सिखाने की प्रक्रिया में सुगम कर्ता के रूप में उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप सहायक सामग्री के साथ नवाचार कर यात्रा को आगे बढ़ाना है।
    धन्यवाद

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  21. श्रीमती अलका बैस शासकीय प्राथमिक शाला कुकड़ा जगत छिंदवाड़ा
    हां प्रत्येक बच्चे की बौद्धिक क्षमता और मानसिक विकास के अनुसार उसकी सीखने और समझने की क्षमता और गति अलग अलग होती है।
    प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार ही शिक्षक को उसे सीखना चाहिए।
    कुछ बच्चे दृश्य श्रव्य सामग्री की और आकर्षित होते हैं तो ऐसे बच्चों को इन माध्यमों से सिखा कर उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं। खेल खेल में शिक्षण कार्य से सभी बच्चे बहुत जल्दी सीखते हैं तथापि बच्चों के स्तर अनुसार विभिन्न माध्यमों से सिखाना हमारा उद्देश्य लक्ष्य होता है।

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  22. कक्षा में प्रत्येक बच्चे की क्षमता में भिन्नता होती है शिक्षक को सीखने सिखाने की प्रक्रिया में आसानी हेतु सहायक शिक्षण सामग्री के साथ नवाचार कर शैक्षणिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करें ताकि सभी विद्यार्थियों को एक साथ सीखने के अवसर मिलेंगे

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  23. हम मानते हैं कि प्रत्येक बच्चे को सीखने के अलग अलग तरीका अपनाना पड़ता है और उनके लिए उनके परिवेश के अनुसार उनकी आवश्यकता पूरी करना, बार बार बोर्ड पर लिखे वर्ण या शब्द को पहचानना, पढ़ना, बोलना, उनकी भाषा में बात करना आदि इसके लिए कुछ और नवाचार ka प्रयोग करना उससे ज्यादा से ज्यादा अपने से जोड़कर रखना अगर बच्चा खेल से सीखता है , कविता से सीखता है गतिविधि से सीखता है इस प्रकार से बच्चों की आवश्यकता पूरी करनी चाहि

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    1. बच्चों से भवनात्मक रूप से जुड़कर , उनके मनोभावों को समझकर हम उसे सीखना सिखाने की दक्षता का विकास कर सकते हैं।

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  25. हां सही हे हर बच्चे को सीखने केलिए भिन्न तरीका अपनना होता हे ।कुछ छात्र Board पर वर्ण देख करpractice se लिख सकते हैं पर कुछ छात्रों के लिए हमे नवाचार का प्रयोग करना होता है जैसे क्ले से वर्ण के आकार बनाना स्ट्रासे वर्ण बनाना या फिर धूलि या रंगोली से उंगली से वर्णो की आकृति को उकेरना उसके बाद कॉपी अथवा पट्टी पर आकृतियों को बनवाना बनवाना या ताकि वह वर्णों को की आकृति को अच्छी तरह समझ सके और फिर Board या पट्टे पर लिख सके

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  26. यह बात बिल्कुल सही है कि हर बच्चे की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती हैं तथा उनकी आवश्यकताएं भी अलग-अलग होती हैं| मैं उन बच्चों को गतिविधियों के माध्यम से कार्य करवा कर पहले उनकी आवश्यकताओं को जानने का प्रयास करूंगा| फिर उनकी आवश्यकताओं के अनुसार खेल- खेल में गतिविधि आधारित शिक्षण कराऊंगा |बच्चों को ऐसी गतिविधियां कराऊंगा जिसमें वह ज्यादा सक्रिय रहें |तथा उन गतिविधियों में वह मन लगाकर अभ्यास करें | इस प्रकार में हर बच्चे की जरूरतों को पूरा करूंगा|
    मैं- रघुवीर गुप्ता, शासकीय प्राथमिक विद्यालय- नयागांव ,जन शिक्षा केंद्र -शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय -सहस राम, विकासखंड -विजयपुर जिला- श्योपुर(मध्य प्रदेश)

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  27. Khel-khel me sabhi bachcho ko sikhaya ja sakta hai.

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  28. प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए, ताकि उनका समग्र विकास हो सके।

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  29. हाँ प्रत्येक बच्चे की सीखने की क्षमता अलग -अलग होती हैं।बच्चों को उनकी सीखने की क्षमता के आधार पर अलग-अलग तरीका अपनाकर सिखाया जाता हैं।

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  30. प्रत्येक बच्चे के सीखने का तरीका अलग होता है।

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  31. चूंकि स्कूल में आने वाले हर बच्चे का परिवेश भिन्न भिन्न प्रकार का होता है और उनका मानसिक स्तर भी अलग अलग होता है इसलिए सिखाने का तरीका भी कुछ ऐसा होना चाहिए जिससे हर बच्चे को कुछ नया सीखने को मिले जैसे पहली गतिविधि बछो के परिवेश पर आधारित हो जिससे सभी बच्चे एक दूसरे के परिवेश से परिचित हो जाये जिससे बच्चों में एक दूसरे के बारे में जानने की जिज्ञासा होगी और इन गतिविधियों के माध्यम से ग्रुप में रहना ,मिलजुल कर कार्य करना आदि का विकास होता है।

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  32. प्रत्येक बच्चे की अपनी अलग अलग आवश्यकताएं होती है क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश से अलग अलग रहता है क्योंकि प्रत्येक बच्चे को उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए उंगली से वर्णों की आकृति को उकेरना उसके बाद कॉपी अथवा पट्टी पर आकृतियों को बनवाना चाहिए जिससे बच्चे आसानी से समझ सके तथा बच्चों को खेल के माध्यम से भी सिखाया जा सकता है|परिवेश से परिचित हो जाये जिससे बच्चों में एक दूसरे के बारे में जानने की जिज्ञासा होगी और इन गतिविधियों के माध्यम से ग्रुप में रहना ,मिलजुल कर कार्य करना आदि का विकास होता है।

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  33. Ha pratyek bachhe sochane aur samajhane ki alag alag chhamta aur yogyata hoti hai alag alag parivesh hota hai atah bachhe yogyata aur chhamata ko pahchan kar usake keval me jakar khel aur gatividhi ko shamil karake dikhane ke adhigam ko rochak banaya ja sakta hai

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  34. Khel khel me sabhi bachcho ko sikhaya ja sakta hai.

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  35. जी हां हर बच्चे की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है।कुछ बच्चे बोर्ड पर पढ़ कर ही समझ लेते हैं जबकि कुछ कई बार लिख-लिख कर भी समझ नही पाते। अतः बच्चों की क्षमतानुसार ही सिखाना चाहिए।
    श्री मति शिवा शर्मा, सहायक शिक्षिका,
    शासकीय कन्या प्राथमिक शाला,
    ग्राम नागपिपरिया, जिला विदिशा ( म. प्र.)

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  36. Haar baccha alag hota hai aur uska sikhna ki chamta bhi alag hoti hai toh baccho ko unka sikhna kicki ka anusar hi padha chaiya jise vo accha sa padh saka

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  37. हाँ, प्रत्येक बच्चा अलग होता है और उसके सीखने के तरीके भी भिन्न होते है। प्रत्येक बच्चे की सीखने की आवश्यकतानुसार कार्य योजना बनाकर बच्चे को सिखाया जा सकता है। इसके लिए आवश्यक है कि योजना बालकेन्द्रित हो ।

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  38. सभी बच्चों के सीखने के तरीके अलग -अलग होते है ।सीखने के तरीके जैसे :-अनुभव से,पढ़कर,चीजें बनाकर अर्थात सृजन कर,पुनरावृत्ती कर, अभ्यास से, प्रयोग द्वारा, पूछकर, सुनकर चिन्तन कर आदि। इसके अतिरिक्त समूह मे, एक-दूसरे के सहयोग के साथ मिलकर ,परस्पर संवाद कर, विभिन्न प्रकार की वस्तुओं या सामग्री के साथ खेल कर तथा बड़ों के साथ संवाद कर भी सीखा जा सकता है ।

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  39. प्रत्येक बच्चे का सीखने का तरीका अलग अलग होता है प्रत्येक बच्चे की अपनी-अपनी क्षमता होती हैं शिक्षक भले ही एक ही प्रकार से सभी बच्चों को बताएं बच्चे अपनी अपनी क्षमताओं के अनुसार अलग-अलग रूप में सीखते हैं

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  40. हां, क्योंकि प्रत्येक बच्चा अलग है उसकी आवश्यकताएं उसके सीखने का स्तर अलग अलग होता है। बच्चों का परिवेश सामाजिक स्थिति व मानसिक स्थिति भी अलग होती है।कक्षा में ऐसे बच्चों को पहचान कर उसी अनुरूप सिखाना होता है बच्चों को सिखाने के लिए कहानी, कविता और टी एल एम का उपयोग किया जाता है। बच्चा जिस गतिविधि में रुचि ले रहा है उसी अनुसार उसको सिखाने तथा उसकी आवश्यकता व स्तर का ध्यान रखकर सिखाया जा सकेगा। कुछ बच्चे दृश्य श्रव्य सामग्री की और आकर्षित होते हैं तो ऐसे बच्चों को इन माध्यमों से सिखा कर उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं। खेल खेल में शिक्षण कार्य से सभी बच्चे बहुत जल्दी सीखते हैं तथापि बच्चों के स्तर अनुसार विभिन्न माध्यमों से सिखाना हमारा उद्देश्य लक्ष्य होता है।
    धन्यवाद।

    अमर सिंह लोधा (प्राथमिक शिक्षक)
    शा.एकीकृत मा.वि. अमरोद
    विकास खंड बमोरी, जिला गुना, मध्यप्रदेश

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    1. श्रीमती संजीता आगरे प्रा.शा.कौड़ीटोला जी हा सभी बच्चे की सीखने की रूचि एक समान नही होती हमे उन्हे उनकी आवश्यकता अनुरूप सीखाने का प्रयास करना है।

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  41. HAR BACHCHA ALAG HOTA HAI USE ALAG ALAG TAREEKE SE SAMJHANE KI JARURAT HOTI HAI

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  42. Asha Shukla kuch children ki kinds of quality hoti hai . Kuch blackboard per sikhne la prays Katie hae.

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  43. Bchcho ke star ke anusar unka adhyayanpan kary karaya jayega jisse bacchon ka sarvagin vikas ho

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  44. प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए, ताकि उनका समग्र विकास हो l

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  45. Ham Dekhenge ki baccha Kis prakriya Se jaldi aur Anand se sakta hai us prakriya ko Ham Apna kar use sikhaenge

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  46. हर बच्चा अलग अलग क्षमता का होता है और उन्हें अलग अलग तरह से सिखाया जाता है परंतु खेल खेल में सभी को आसानी से सिखाया जा सकता है।

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  47. हां, प्रत्येक बच्चा अलग होता है और हर बच्चे के सीखने का भी अपना विशिष्ट तरीका होता है, इसीलिए हमें प्रत्येक बच्चे की आवश्यकता और सीखने की गति को ध्यान में रखकर उनके वर्तमान में सीखने के स्तर से आगे की गतिविधियों को कराना चाहिए, प्रत्येक बच्चे को अवसर देकर ,उनको प्रोत्साहित करके ,कक्षा के सभी बच्चों की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।

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  48. जी हां बिल्कुल सही है बच्चे अलग अलग तरीकों से सीखते हैं कुछ बच्चें देख कर कुछ सुन कर और कुछ छू कर सीखते हैं
    तो कुछ बच्चें दूसरे बच्चें को देख कर सीखते हैं
    तो कुछ बच्चें किसी नये को देखते हैं तो उसको उत्सुकता उस वस्तु की कार्य प्रणाली को समझने की होती है

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  49. हर बच्चा अलग अलग क्षमता का होता है। और उन्हें अलग अलग तरह से सिखाया जा सकता। परंतु खेल खेल में सभी को आसानी से सिखाया जा सकता है।

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  50. कक्षा में हर बच्चे की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है कोई बच्चा पुस्तक के माध्यम से सीख लेता है तो किसी बच्चों को गतिविधि के माध्यम से सिखाना पड़ता है और कक्षा में हम अलग-अलग विषय को सिखाने के लिए अलग-अलग गतिविधियों का उपयोग करते हैं और बच्चा सीख जाता है हर बच्चे की लर्निंग कैपेसिटी अलग-अलग होती है किसी बच्चे को एक ही बार में समझ आ जाता है तो किसी बच्चे को बार बार समझा कर छोटे बच्चों को अभ्यास की जरूरत होती है और अभ्यास हम गतिविधियों के माध्यम से कक्षा में खेल के मैदान पर कहीं पर भी करवा सकते हैं

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  51. हां यह बिल्कुल सही बात है हर बच्चा अलग होता है और उसके सीखने का तरीका भी अलग अलग होता है । क्योंकि प्रत्येक बच्चे की संज्ञानात्मक क्षमता और काम करने का तरीका अलग होता है और यही कारण है कि उनकी सोच और व्यवहार में भी भिन्नता होती है वे परिस्थितियों का आकलन और विश्लेषण करने के बाद उसी के अनुसार अपना निर्णय लेते हैं। बता इस परिपेक्ष में बच्चों को सीखने के लिए व्यापक गतिविधियां मां पूर्ण होती हैं। इनमें खेल गतिविधियों की सहायता से स्वयं करके सीखने का अनुभव देना सीखने सिखाने का सबसे प्रभावशाली तरीका हो सकता है। इसलिए बच्चों को नवीन अवसर प्रदान करना आवश्यक होगा । बच्चे अपने परिवार अभिभावक और समुदाय से भी बहुत कुछ सीखते हैं तथा वहां पर वे अपने आप को सुरक्षित पाते हैं जिससे वे आशावादी जिज्ञासु और मिलनसार की बनते हैं परस्पर संवाद प्रोत्साहन और सकारात्मक रवैया रखने से बच्चों के सीखने की क्षमता बढ़ती है इस परिपेक्ष में बच्चों को अवसर प्रदान करना चाहिए।

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  52. हाँ, प्रत्येक बच्चे की क्षमता -अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना सिखता है,बच्चो को उनके सिखने कि आवश्यकता अनुसार खेल खेल खेल सिखाना चहिये

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  53. हां, प्रत्येक छात्र की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है इसलिए कक्षा शिक्षण में उनकी आवश्यकताओं के अनुसार बालकेन्द्रीकृत एवं रोचकतरीके से अध्ययन पन करवने से छात्र रूचि से सीखते हैं

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  54. हाँ हर बच्चा अलग अलग क्षमता का होता है और उन्हें अलग अलग तरह से सिखाया जाता है परंतु खेल खेल में सभी को आसानी से सिखाया जा सकता है।

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  55. Har ek baccha alag hota hai to har ek bacche ko alag alag tareeke se samjhana kabhi kabhi muskil ho jata hai.. to ek esa tareeka jisse sabhi baccho ko samjha sake whi dhundkar unko pada sakte hai, jisse sab acche se ek saath seekh jayenge..

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  56. हां हर बच्चे की छमता अलग-अलग होती हैं हम उन बच्चों को तरह तरह की गतिविधियों द्वारा सिखा सकते हैं

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  57. यह बात बिल्कुल सही है कि सभी बच्चे वाला वाला क्षमताओं के होते हैं उनको एक जैसी सीखने की क्षमता वाले नहीं होते हैं अतः उनको सिखाने के लिए हमें विभिन्न प्रकार गतिविधियों को अपनानाहोगा

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  58. प्रत्येक बच्चा अलग होता है ,और उसके सीखने का तरीका भी अलग होता है| क्योंकि सभी बच्चों का अलग-अलग स्वभाव होता है| बुद्धि का स्तर भी अलग -अलग होता है| कुछ बच्चे जल्दी सीख जाते हैं| कुछ बच्चों को सीखने में अधिक समय लगता है| हर बच्चा अलग-अलग क्षमता का होता है| और उन्हें अलग तरह से सिखाया जाता है| हम कक्षा में बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं को उनके परिवेश के अनुसार उनकी आवश्यकता पूरी करना बार-बार बोर्ड पर लिखे वर्ण या शब्दों को पहचानना ,पढ़ना ,बोलना, उनकी भाषा में बात करना इसके लिए कुछ और नवाचार का प्रयोग करना उससे बच्चा खेल-खेल में सीखता है | कविता से सीखता है गतिविधियों से सीखता है| तो इस प्रकार से बच्चों की आवश्यकता को पूरी करनी चाहिए |परंतु खेल -खेल में सभी बच्चों को आसानी से सिखाया जा सकता है |

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  59. Bacchon ko sikhane ke paryapt avsar Milna Milana chahie

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  60. जी यह सही है कि बच्चे अलग अलग तरीके से सीखते हैं ।
    सभी बच्चों को सिखाने के लिए मेरी समझ से खेल जैसी मनोरंजन गतिविधियों को बढ़ावा देना चाहिए ।
    Khilansingh Rajpoot
    P/s Untkata
    Sahajpur Kesli

    Sagar

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  61. Pratyek baccha alag alag hota hai Ham unhen vibhinn Prakar ki gatividhi kara kar dikha sakte hain

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  62. हां , हम मानते हैं कि प्रत्येक बच्चा अलग है। उसका सीखने का तरीका भी अलग होता है । उसकी मानसिक स्थिति को पहचानकर उसे सिखाने का प्रयास करना चाहिए । बच्चों को खेल-खेल में सिखाना भी अच्छा होता है । कक्षा में बार बार बोर्ड पर लिखना , पढ़ना ,उनकी भाषा में बात करना आदि ।

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  63. जी हां, प्रत्येक बच्चा शारीरिक मानसिक एवं बौद्धिक रूप से भिन्न होता है एवं प्रत्येक बच्चे का अलग-अलग प्रवेश होता है कुछ बच्चों की सीखने की गति धीमी होती अतः प्रत्येक बच्चे की क्षमता के हिसाब से बच्चों को अलग-अलग गतिविधियां एवं तरीकों से सिखाने की आवश्यकता होती है, अतः प्रत्येक बच्चे की शारीरिक एवं मानसिक क्षमता के अनुसार भी सिखाया जा सकता है तभी वह वह सभी बच्चों के साथ सामंजस्य बिठा पाएगा एवं वह कक्षा के स्तर के अनुरूप उसका विकास होगा एवं उनमें आत्मविश्वास की वृद्धि होगी जिससे बच्चा सीखने के लिए उत्साहित होगा। संध्या तिवारी शासकीय प्राथमिक शाला भूलन जबलपुर।

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  64. ऐसी गतिविधियां एवं खेल करवाएंगे जिसमें सभी बच्चों की सक्रिय भागीदारी रहे।

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  65. हां हर बच्चा सीखने की प्रक्रिया में अलग होता है कोई बच्चा बहुत जल्दी सीख जाता है तो किसी को समय लगता है

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  66. हां सही हे हर बच्चे को सीखने केलिए भिन्न तरीका अपनना होता हे ।कुछ छात्र Board पर वर्ण देख करpractice se लिख सकते हैं पर कुछ छात्रों के लिए हमे नवाचार का प्रयोग करना होता है जैसे क्ले से वर्ण के आकार बनाना स्ट्रासे वर्ण बनाना या फिर धूलि या रंगोली से उंगली से वर्णो की आकृति को उकेरना उसके बाद कॉपी अथवा पट्टी पर आकृतियों को बनवाना बनवाना या ताकि वह वर्णों को की आकृति को अच्छी तरह समझ सके और फिर Board या पट्टे पर लिख सके।

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  67. प्रत्येक बच्चे की अपनी अलग अलग आवश्यकताएं होती है क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश से अलग अलग रहता है क्योंकि प्रत्येक बच्चे को उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए उंगली से वर्णों की आकृति को उकेरना उसके बाद कॉपी अथवा पट्टी पर आकृतियों को बनवाना चाहिए जिससे बच्चे आसानी से समझ सके तथा बच्चों को खेल के माध्यम से भी सिखाया जा सकता है कुछ छात्र Board पर वर्ण देख करpractice se लिख सकते हैं पर कुछ छात्रों के लिए हमे नवाचार का प्रयोग करना होता है जैसे क्ले से वर्ण के आकार बनाना स्ट्रासे वर्ण बनाना या फिर धूलि या रंगोली से उंगली से वर्णो की आकृति को उकेरना उसके बाद कॉपी अथवा पट्टी पर आकृतियों को बनवाना बनवाना या ताकि वह वर्णों को की आकृति को अच्छी तरह समझ सके और फिर Board या पट्टे पर लिख सके।

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  68. प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए

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  69. हां प्रत्येक बच्चें की सीखने और पढ़ने का तरीका अलग होता है। सभी बच्चे अलग अलग परिवेश से आते हैं इस लिये हर बच्चा अपनी अपनी क्षमता के अनुसार ग्रहण ( सीखता) करता है।

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  70. हाँ हम जानते है कि हर बच्चे कि सीखने कि क्षमता अलग होती है वातावरण का प्रभाव भी बच्चे कि सीखने कि क्षमता मे बदलाव लाता है तथा अन्य कई कारण हो सकते है हम शिक्षक को हर बच्चों कि अवश्यकताओ की पहचान कर उन्हें पढाना चाहिए.

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  71. Pratyek Bachche ki sikhne ki shhamta alg hoti h

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  72. हाँ हर बच्चा अलग अलग तरीके से सीखते हैं कोई जल्दी सीखता हैं कोई देर से बच्चों के सीखने के स्तर के अनुसार उन्हें अलग अलग गतिविधियों से खेल खेल से सिखाया जा सकता हैं

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  73. हा सही है बच्चे अलग अलग तरीकों से ही सबसे ज्यादा ठीक से सीखते हैं कुछ बच्चें दूसरे को देखकर सेखते है तो कुछ अपने परिवार की गतिवधियों से सीखते है कुछ स्वयं करके सीखते हैं

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  74. हर बच्चा में एक अद्भुत विलक्षण गुण होता है जिससे वह अन्य बच्चो से विभिन्न दक्षताओ को सीखने की क्षमता गुण व एक अलग तरीका होता है जिसके कारण प्रत्येक बच्चे को उसकी विलक्षणता को ध्यान में रखते हुए सिखाना होता है जैसे समान आवश्यकता वाले बच्चो के अलग अलग समूह बनाकर उनकी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।

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  75. हर एक बच्चा अपनी अलग मानसिकता लेकर परिवेश से सीखता है अतः समग्र तरिके से सीखना आवश्यक होगा।

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  76. Bacchon ko alag alag tarike se sikhane ke liye alag alag topic Dena chahie jisse FIR bacchon ki process dekhna chahie ki unhone kya kiya hai Is Tarah bacche Apne Apne anusar sikhate hain aur Karke batate Hain

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  77. हां यह सही बात है कि कक्षा में हर बच्चे की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है कोई बच्चा पुस्तक के माध्यम से सीख लेता है तो किसी बच्चों को गतिविधि के माध्यम से सिखाना पड़ता है और कक्षा में हम अलग-अलग विषय को सिखाने के लिए अलग-अलग गतिविधियों का उपयोग करते हैं और बच्चा सीख जाता है हर बच्चे की लर्निंग कैपेसिटी अलग-अलग होती है किसी बच्चे को एक ही बार में समझ आ जाता है तो किसी बच्चे को बार बार समझा कर छोटे बच्चों को अभ्यास की जरूरत होती है और अभ्यास हम गतिविधियों के माध्यम से कक्षा में खेल के मैदान पर कहीं पर भी करवा सकते हैं
    purushottam prasad sharma
    GPS chikli udaipura raisen MP

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  78. Han sahi h,hr bache k sikhne ka tarika or kshmta alg alg hoti h,koi dheere sikhta h to koi jaldi.jo bache km gati se sikhte h unke unki avshyakta k anusar or ruchi ko dhyan me rkhkr gatividhi or khel k madhyam se tatha kuch navachar krke sikhya ja skta h.

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  79. हां यह सही बात कि सभी बच्चे एक जैसे नही होते हर बच्चे कि समझ अलग-अलग होती है इसलिए बच्चों पुस्तक के विषय पढ़ाने के साथ साथ गतिविधियों के माध्यम से भी सिखाया जा सकता है

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  80. बच्चो को पढाई के साथ साथ खेल खेल मे सिखाना भी फायदेमंद है

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  81. हां यह बात बिल्कुल सही है कि हर बच्चे का सीखने का स्तर अलग अलग होता है कुछ बच्चे बोर्ड पर वर्णों को देखकर चित्रों को देखकर सीख जाते हैं कुछ बच्चे गतिविधि के माध्यम से जल्दी सीख जाते हैं कुछ बच्चे खेल के माध्यम से सीख जाते हैं इस प्रकार सभी बच्चों का सीखने का स्तर अलग अलग होता है ऐसे बच्चों को सिखाने के लिए हमें पहले उनकी रुचि को जाना होता है उनकी रूचि के अनुसार गतिविधि करा कर उन्हें सिखाया जा सकता है।

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  82. Hm jante h sabhi bachche ek dusre se alag h unko unke str v ruchi Ko dekh kar padama hoga un bachcho ko dekhate huye unka pair me activities krvana chahiye

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  83. हां,यह सही बात है कि सभी बच्चे एक जैसे नहीं होते हैं। सभी बच्चों का सीखने का स्तर अलग-अलग होता है क्योकि प्रत्येक बच्चा अपनी गति अनुसार सीखता है। बच्चों को खेल-खेल में सीखना बहुत अच्छा लगता हैं। बच्चों में एक दूसरे को समझने की भी जिज्ञासा होती है इसलिए पढ़ाई के साथ-साथ, खेल-खेल में बहुत कुछ सीख जाते हैं।

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  84. सभी बच्चों के सीखने का स्तर अलग अलग होता है।क्यों कि उन का जीवन स्तर अलग अलग होता है।उन का पारिवारिक जीवन और शिक्षा भी एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।पढाई के साथ साथ खेल कूद भी शामिल किए जाए जिस से उन्हें सीखने में आसानी होगी।

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  85. प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए.बच्चों में एक दूसरे को समझने की भी जिज्ञासा होती है इसलिए पढ़ाई के साथ-साथ, खेल-खेल में बहुत कुछ सीख जाते हैं।

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  86. हा सही है हर बच्चे का सीखने का स्तर अलग होता है।

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  87. Har bache ka sikhne ka star alug hota hai ye sahi hai

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  88. हाँ यह सही है कि हर बच्चे का
    सीखने का स्तर एक सा नहीं होता है
    सभी बच्चों को खेल के द्वारा सिखाया
    जा सकता है

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  89. मैं अनुराधा सक्सेना सहायक शिक्षिका एकीकृत शासकीय माध्यमिक शाला माधवगंज क्रमांक 2 प्राथमिक खंड विदिशा मध्य प्रदेश प्रश्न अनुसार हां सही है कि हर बच्चे का सीखने का तरीका अलग अलग होता है इसलिए बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हम विभिन्न तरीके अपनाते हैं कुछ छात्र बोल कर लिख लेते हैं समझ लेते हैं कुछ छात्र बोर्ड पर वर्ल्ड देख कर लिख लेते हैं एवं कुछ छात्रों के लिए हमें नवाचार का प्रयोग करना पड़ता है जैसे स्ट्रा से वरना बनाना माचिस की तीली से वर्ड बनाना रंगोली चौक से आकृति बनाना कॉपी पर वनों की आकृति बनवाना ताकि बच्चा वर्ड बनाना सीख सके हम खेल खेल में भी बच्चों को सिखा सकते हैं बच्चा गतिविधि से ज्यादा सीख लेता है हमें नवाचार का प्रयोग करना चाहिए कविता कहानी से जल्दी सीखता है प्रत्येक बच्चा अपने अपने परिवेश से आता है इसलिए हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि उस बच्चे की मानसिक स्थिति क्या है उसी के अनुसार सिखाने से बच्चा जल्दी सीखता है धन्यवाद सहित

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  90. हाँ|सभी बच्चों को उनकी आवश्यकता के अनुसार अलग -अलग तरीके अपनाकर सिखाया जाना चाहिए |RRP

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  91. हां हर बच्चा अलग-अलग क्षमता का होता है लेकिन उन्हें खेल खेल में आसानी से सिखाया जा सकता है

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  92. Haan pratyek baccha alag alag tarah ke hote hain unko vibhinn gatividhi kara kar sikha sakte hain

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  93. प्रत्येक बच्चे का सीखने का स्तर अलग अलग होता है अतः हमें स्तर अनुसार बच्चों को सिखाना चाहिए इसमें हम खेल वाली गतिविधि को भी शामिल कर सकते हैं बच्चे की रूचि के अनुसार उसके सीखने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना चाहिए

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  94. सही हे हर बच्चे को सीखने केलिए भिन्न तरीका अपनना होता हे ।कुछ छात्र Board पर वर्ण देख करpractice se लिख सकते हैं पर कुछ छात्रों के लिए हमे नवाचार का प्रयोग करना होता है जैसे क्ले से वर्ण के आकार बनाना स्ट्रासे वर्ण बनाना या फिर धूलि या रंगोली से उंगली से वर्णो की आकृति को उकेरना उसके बाद कॉपी अथवा पट्टी पर आकृतियों को बनवाना बनवाना या ताकि वह वर्णों को की आकृति को अच्छी तरह समझ सके और फिर Board या पट्टे पर लिख सके।

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  95. माता-पिता को जागरूक तथा बड़े भाई बहनों जो शाला में पढ़ रहे हैं ,उनका सहयोग लेकर शिक्षण लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।

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  96. हां हम मानते हैं कि प्रत्येक बच्चा अलग है और उसके सीखने का तरीका भी अलग होता है क्योंकि कुछ बच्चे एक बार समझाने पर सीख जाते हैं कुछ बच्चों कोसिखाने के लिए सहायक सामग्री तैयार कर सिखाना पड़ता है। कुछ दृश्य सामग्री से सीखते हैं।,

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  97. यह तो स्पष्ट है कि प्रत्येक बच्चे की सीखने और समझने की गति अलग-अलग होती है। हमें इन्हीं को ध्यान में रखकर सीखने सिखाने की किसी भी गतिविधि का चयन करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के तौर पर बच्चों को शब्द ज्ञान कराते समय उनके परिवेश के अनुसार शिक्षण कार्य कराना चाहिए। जैसे कि, कुछ बच्चों के घरों में हो सकता है पूर्व से मानक भाषा का प्रयोग हो रहा हो, तब वहां हमें सीधे मानक भाषा के शब्दों को सिखाया जा सकता है और किन्हीं बच्चों के घरों एवं परिवेश में क्षेत्रीय बोली प्रयोग की जाती है, तब वहां के बच्चों को हमें सीधे मानक शब्दों को नहीं सिखाना चाहिए, क्षेत्रीय बोली में ही शब्दों को बोलकर उनके अर्थों को स्पष्ट करते हुए मानक शब्दों को सिखाना चाहिए।
    इसी तरह हम माप संबंधी ज्ञान भी परवेश अनुरूप अर्थात ग्लास मग बाल्टी आदि से बड़े बर्तन भरने में कितने बार छोटे बर्तन से पानी भरा गया की "संख्या"
    जानने जैसी गतिविधियों का प्रयोग करना चाहिए।

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  98. Har bacche Har bacche ka sikhane ka tarika alag alag hota hai isliye Hamen vibhinn Aaya mauka prayog karte hue bacchon ko sikhana chahie

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  99. Har bachche ki seekhne ki gati v tarika alag hota ha kuchh bachche khel ke madhyam se kuchh kahani se kuchh padkar seekhte ha.teacher sabki aavashyaktaon ko dhyan me rakhkar unhe sikha sakte han. Archna shrivastava ps sinawal

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  100. Ha ham yah mante hai ki pratyek bachche ke seekhane ki kshamta alag-alag hoti hai kyoki pratyek bachche ka vikas alag-alag parivesh me hota hai. Pratyek bachche ke seekhabe ki mansik sthiti alag-alag hoti hai. Sabhi Bachche ek saman roop nahi seekh sakte hai. Hame pratyek bachche ki seekgane ki sthiti k anusar hi unko sukhana chahie.

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  101. Har bachha unick hota hai.or uski sikhne ki kshamtaye bhi.
    Isliye baccho ki sikhne ki kshamtaao ke aadhar par hi hame shiksha deni chahiye.

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  102. प्रत्येक बच्चे अलग है और उसके सीखने का तरीका भी अलग होता है प्रत्येक बच्चे को सिखाने के लिए हम उन्हें उनके अनुभव चीजें बनाकर प्रयोग द्वारा पढ़कर चर्चा करके पूछ कर, कुछ सुना कर समझा कर सोचकर यह चिंतन करके और उन्हें विभिन्न लेखन या उनके हाव-भाव द्वारा उन्हें सिखाते हैं और उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं

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  103. हर बच्चा अलग होता है बच्चे को समझ कर फिर गतिविधि उसके अनुरूप करा कर आगे और अधिक गतिविधि कराई

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  104. हर बच्चा अलग होता है बच्चे को समझ कर उसके आधार पर गतिविधि करा कर और फिर अन्य गतिविधि कराई जा सकती हैं

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  105. प्रत्येक बच्चा अलग है |और उसके सीखने का तरीका भी अलग होता है| क्योंकि सभी बच्चों का अलग-अलग स्वभाव होता है| बुद्धि का स्तर भी अलग -अलग होता है| कुछ बच्चे जल्दी सीख जाते हैं| कुछ बच्चों को सीखने में अधिक समय लगता है| हर बच्चा अलग-अलग क्षमता का होता है| और उन्हें अलग तरह से सिखाया जाता है| हम कक्षा में बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं को उनके परिवेश के अनुसार उनकी आवश्यकता पूरी करना बार-बार बोर्ड पर लिखे वर्ण या शब्दों को पहचानना ,पढ़ना ,बोलना, उनकी भाषा में बात करना इसके लिए कुछ और नवाचार का प्रयोग करना उससे बच्चा खेल-खेल में सीखता है | कविता से सीखता है गतिविधियों से सीखता है| तो इस प्रकार से बच्चों की आवश्यकता को पूरी करनी चाहिए |परंतु खेल -खेल में सभी बच्चों को आसानी से सिखाया जा सकता है |

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  106. हर बच्चो के सीखने की समझने की सोचने की क्षमता अलग अलग होती है क्योकि उनकी प्रत्येक बच्चो की बॊद्धिक क्षमता I.Q. अलग अलग होती है ! कुछ बच्चे चित्रो से कुछ आकृतियो से कुछ सामग्री /चीजो को गिनकर जल्दी सीख जाते है ।
    "" Learning by doing "
    के माध्यम से जल्दी सीखते है।

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  107. Har bachche ki sikhne ki kshamta alag alag hoti hai unko kshamta ke anusaar gatividhi karakar jaldi or asani se sikhne me sahayata hogi

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  108. खेल खेल में सभी बच्चों को एक साथ सिखाया जा सकता है

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  109. खेल खेल में सभी बच्चों को सिखाया जाता है

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  110. प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए, ताकि उनका समग्र विकास हो सके।

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  111. Ha , har bacche ki sikhne ki kshmta alag hoti he, hm koshish kr skte h k baccho ko group me pdhne ka kahe , ek age k bacche sath me pdhenge to doubt clear karne me sankoch nhi karenge

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  112. हर बच्चे के सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है बच्चे भी क्षमता अनुसार विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से सिखाना
    चाहिए

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  113. हर बच्चे का परिवेश भिन्न भिन्न प्रकार का होता है और उनका मानसिक स्तर भी अलग अलग होता है इसलिए सिखाने का तरीका भी कुछ ऐसा होना चाहिए जिससे हर बच्चे को कुछ नया सीखने को मिले जैसे पहली गतिविधि बछो के परिवेश पर आधारित हो जिससे सभी बच्चे एक दूसरे के परिवेश से परिचित हो जाये जिससे बच्चों में एक दूसरे के बारे में जानने की जिज्ञासा होगी और इन गतिविधियों के माध्यम से ग्रुप में रहना ,मिलजुल कर कार्य करना आदि

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  114. हां कक्षा में प्रत्येक बच्चे की सीखने की गति अलग-अलग होती है हम सभी बच्चों की मानसिक गति को सीखने की गति को ध्यान में रखकर इस शिक्षण कार्य करेंगे और समूह में वर्गीकृत करेंगे

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  115. Ha har bacha alag alag hota hai aur unhe alag alag tarike se sikhaya jata hai par khel khel mein sabhi ko asani se sikhaya ja sakta hai.

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  116. प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार ही शिक्षक को उसे सीखना चाहिए।
    कुछ बच्चे दृश्य श्रव्य सामग्री की और आकर्षित होते हैं तो ऐसे बच्चों को इन माध्यमों से सिखा कर उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं।

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  117. प्रत्येक छात्र अपनी क्षमताओं, आदतों तथा व्यवहार में अलग होता है। इसलिए यह जरूरी है कि एक शिक्षक अपनी कक्षा के प्रत्येक छात्र की क्षमताओं तथा भिन्नताओं को ध्यान में रखते हुए अपनी शिक्षण प्रणाली तथा कक्षा एवं शाला में नवाचार का प्रयोग करें जो सबको साथ साथ सीखने समझने का अवसर प्रदान करें एवं उनको सहज भी महसूस कराए। धन्यवाद।

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  118. Bacchho ko kai kriya k bare m bataye jise painting dancing singing adi fir hath khade krne ko khe kise kya pasand h fir group bna kr sikhane ka try kre

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  119. UnknownNovember 17, 2021 at 2:13 AM
    हां। हर बच्चे का सीखने का अपना स्तर होता है। कई बार हर बच्चे को सीखने के अलग अलग तरीका अपनाना पड़ सकता है और उनके लिए उनके परिवेश के अनुसार उनकी आवश्यकता पूरी करना, बार बार बोर्ड पर लिखे वर्ण या शब्द को पहचानना, पढ़ना, बोलना, उनकी भाषा में बात करना आदि इसके लिए कुछ और नवाचार का प्रयोग करना उससे ज्यादा से ज्यादा अपने से जोड़कर रखना अगर कोई बच्चा खेल से सीखता है या कोई कविता से सीखता है या कोई अन्य गतिविधि से सीखता है इस प्रकार से बच्चों की आवश्यकता के अनुसार गतिविधि करना चाहिए।

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  120. Bacchon ko board ke Madhyam se khel ke Madhyam se a Pyar Se Samjhane ki avashyakta hai

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  121. Bacchon ko Khel ke Madhyam se aur board ke Madhyam se Savdhan uchit rahega

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  122. बहुत ही सार्थक

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  123. सीखना एक व्यक्तिगत प्रक्रिया है, क्योंकि हर बच्चे की सीखने की क्षमता अलग अलग होती है अतः कक्षा में विभिन्न प्रकार की रचनात्मक गतिविधियों के निरूपण से हम अधिगम प्रक्रिया को सरल बना सकते है ।

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  124. हर बच्चा अपने परिवेश से पहले ही कुछ न कुछ सीखा होता है, उसकी बुद्धि क्षमता और नई सोच सीखने की प्रक्रिया में समन्वय बनाकर सरल बना सकते हैं ।

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  125. सीखना एक व्यक्तिगत प्रक्रिया है, इसलिए हर बच्चे की क्षमता अलग अलग होती है। कक्षा में बच्चों की रुचि के अनुसार सह शैक्षिक गतिविधियों का प्रतिपादन किया जाये तो शिक्षण अधिगम के उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सकता है।

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  126. This comment has been removed by the author.

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  127. हाँ निश्चित तौर पर प्रत्येक बच्चा अलग है और उसके सीखने का तरीका भी अलग होता है। कक्षा में बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बच्चों की पहले से मौजूद रुचि,संभावित रुचि और पसंद जानकर सीखने के परिवेश की तैयारी करेंगे।साथ ही सीखने की शैली की प्राथमिकता का ध्यान रखकर उसे निर्देशात्मक योजना से जोड़ेंगे।इन सब में एक महत्वपूर्ण ध्यान रखना है कि हमारा व्यवहार एक शिक्षक की बजाय एक सुविधाकर्ता की तरह हो।

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  128. हाँ, यह सही है कि प्रत्येक बच्चा अलग है और उसके सीखने का तरीका भी अलग होता है।
    प्रत्येक बच्चे का स्तर अलग - अलग होता है। कुछ बच्चे जल्दी सीख जाते है। कुछ बच्चों को सीखने में अधिक समय लगता है। खेल - खेल में एवं गतिविधियों के द्वारा हरेक बच्चा सीख जाता है।

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  129. हां यह सही बात है कि कक्षा में हर बच्चे की सीखने की क्षमता अलग-अलग होती है कोई बच्चा पुस्तक के माध्यम से सीख लेता है तो किसी बच्चों को गतिविधि के माध्यम से सिखाना पड़ता है और कक्षा में हम अलग-अलग विषय को सिखाने के लिए अलग-अलग गतिविधियों का उपयोग करते हैं और बच्चा सीख जाता है हर बच्चे की लर्निंग कैपेसिटी अलग-अलग होती है किसी बच्चे को एक ही बार में समझ आ जाता है तो किसी बच्चे को बार बार समझा कर छोटे बच्चों को अभ्यास की जरूरत होती है और अभ्यास हम गतिविधियों के माध्यम से कक्षा में खेल के मैदान पर कहीं पर भी करवा सकते हैं।...... रश्मि वर्मा प्राथमिक शिक्षक शासकीय प्राथमिक शाला, बोरदा भोपाल मध्य प्रदेश

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  130. Pratyek bacche ko pahchan kar uski parivarik prishthbhumi ko samajhkar ,Uske star per jakar sikhaenge

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  131. सीखना एक व्यक्तिगत प्रक्रिया है, क्योकि हर बच्चे का बौद्धिक स्तर अलग अलग होता हैं। रोचक पाठ्य सहगामी गतिविधियों द्वारा अपेक्षित अधिगम स्तर पाया जा सकता हैं।

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  132. प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए.

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  133. प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए. Shobha Shee P.S.Gangakhedi

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  134. नमस्ते साथियों , मैं प्रीति श्रीवास्तव शासकीय प्राथमिक शाला उमरिया लिटी पनागर जिला जबलपुर

    हां , प्रत्येक बच्चा भिन्न क्षमताओं के होते हैं उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप सहायक सामग्री के साथ नवाचार कर पढ़ाना चाहिए |
    प्रत्येक बच्चे को उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए जैसे वर्णों को सिखाने के लिए वर्णों की आकृति को उकेरना उसमें उंगली से आकृति को बनाना | हम कक्षा में बच्चों की विभिन्न प्रकार से बोर्ड पर बार बार लिखकर शब्दों को पहचान पढ़ना बोलना उनकी भाषा में बात करना इसके लिए कुछ और नवाचार का प्रयोग करना उससे बच्चा खेल खेल में सीखता है कविता गतिविधियों के द्वारा बच्चे को खेल-खेल में आसानी से दिखाया जा सकता है |... धन्यवाद

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  135. हा हम मानते है प्रतियेक बच्चा अलग है और सबके विचार अलग है और उनके सीखने का तरीका अलग है यो हम जानना होगा की बच्चों की मन कहा है और हमे उसी प्रकार से उन्हे पढ़ना होगा इसी प्रकार हैं उनकी इचाओं को पुरा कर सकते है

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  136. भाषा सीखने में वर्ण माला आवश्यक है परन्तु क्रम अनुसार नही बच्चों को वर्ण सीखना है रटाना नहीं

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  137. हमारी शाला में बच्चे विभिन्न परिवेश से आते हैं और उनका सीखने के तरीके अलग अलग होते हैं इसलिए उन्हें सीखने के लिए कई तरह के तरीके अपनाया जाना जरूरी है।
    जैसे- उनका परिवेश, परिवेश की वस्तुएं, आपसी चर्चा के भरपूर अवसर प्रदान करना, खुद चर्चा करना, ब्लैक बोर्ड, गतिविधि, कहानी चित्र, वर्ण,

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  138. हाँ, प्रत्येक बच्चा अलग होता है और उसके सीखने के तरीके भी भिन्न होते है। प्रत्येक बच्चे की सीखने की आवश्यकतानुसार कार्य योजना बनाकर बच्चे को सिखाया जा सकता है। इसके लिए आवश्यक है कि योजना बालकेन्द्रित हो ।

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  139. हमारी शाला में बच्चे विभिन्न परिवेश और समुदाय से आते हैं ऐसे में उन्हें आपस में बातचीत करने के भरपूर अवसर प्रदान करना चाहिए। परिवेश में उपलब्ध वस्तुओं, उनकी स्थानीय भाषा, विभिन्न गतिविधियों के प्रयोग, खेल, चित्र, कहानी, प्रिंट समृद्ध भय मुक्त तथा आनंददाई वातावरण का निर्माण करके सिखाया जा सकता है।🙏

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  140. हां, प्रत्येक बच्चा अलग होता है और उनके सीखने का तरीका भी अलग अलग होता है। उन्हेें सीखने के लिए हमें सुरक्षित, सुंदर, भयमुक्त और रोचक वातावरण का निर्माण कर सीखने के गुणवत्तापूर्ण अनेकानेक सुअवसर प्रदान करने की भरपूर कोशिश होनी चाहिए।🙏

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  141. Yes absolutly it's right that each and every child is different in developing skills and learnig things around him. Teacher needs to observe carefully what method is affactive in teaching lerning process for particular learning outcome individually.

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  142. हां हर बच्चा अलग होता है सीखने की क्षमता भी अलग-अलग होती है उन्हें सिखाने के लिए विशेष प्रयास से मुक्त सुंदर-सुंदर युक्तियों के द्वारा सिखाने का प्रयास करते हैं कुछ बच्चे जल्दी सीख जाते हैं और कुछ बच्चों को सिखाने के लिए विशेष समय देना पड़ता है

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  143. कुछ बच्चे गतिविधि के माध्यम से जल्दी सीख जाते हैं कुछ बच्चे खेल के माध्यम से सीख जाते हैं इस प्रकार सभी बच्चों का सीखने का स्तर अलग अलग होता है ऐसे बच्चों को सिखाने के लिए हमें पहले उनकी रुचि को जाना होता है उनकी रूचि के अनुसार गतिविधि करा कर उन्हें सिखाया जा सकता है।

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  144. चूंकि स्कूल में आने वाले हर बच्चे का परिवेश भिन्न भिन्न प्रकार का होता है और उनका मानसिक स्तर भी अलग अलग होता है इसलिए सिखाने का तरीका भी कुछ ऐसा होना चाहिए जिससे हर बच्चे को कुछ नया सीखने को मिले जैसे पहली गतिविधि बछो के परिवेश पर आधारित हो जिससे सभी बच्चे एक दूसरे के परिवेश से परिचित हो जाये जिससे बच्चों में एक दूसरे के बारे में जानने की जिज्ञासा होगी और इन गतिविधियों के माध्यम से ग्रुप में रहना ,मिलजुल कर कार्य करना आदि का विकास होता है।

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  145. Ghasiram bisen ms khamghat lalburra district balaghat sb bachche ak jaise nhi hote ve apne privesh anubhavon se sikhte hai bachchon ko sikhane ke kyi gtividhi ki ja skti hai

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  146. बच्चों को पढ़ने लिखने के साथ खेल खेल के भी सिखाया जाए

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  147. हर बच्चा अलग अलग क्षमता का होता है और उन्हें अलग अलग तरह से सिखाया जाता है परंतु खेल खेल में सभी को आसानी से सिखाया जा सकता हैं|हर बच्चे को सीखने केलिए भिन्न तरीका अपनना होता हे ।कुछ छात्र Board पर वर्ण देख करpractice se लिख सकते हैं पर कुछ छात्रों के लिए हमे नवाचार का प्रयोग करना होता है जैसे क्ले से वर्ण के आकार बनाना स्ट्रासे वर्ण बनाना या फिर धूलि या रंगोली से उंगली से वर्णो की आकृति को उकेरना उसके बाद कॉपी अथवा पट्टी पर आकृतियों को बनवाना बनवाना या ताकि वह वर्णों को की आकृति को अच्छी तरह समझ सके और फिर Board या पट्टे पर लिख सके।बच्चों से भवनात्मक रूप से जुड़कर , उनके मनोभावों को समझकर हम उसे सीखना सिखाने की दक्षता का विकास कर सकते हैं।

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  148. Pratyek bachhe ke seekhne Or samjhen ka alag alag tarika hota hai hame apni kaksha ke vidhyarthiyon ke tariko ko jan na chahiye or us hisaab se unpar dekh rekh karni chahiye

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  149. प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार सीखने की गति के अनुसार ही सिखाना चाहिए.

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  150. वातावरण का निर्माण कर सीखने के गुणवत्तापूर्ण है

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  151. वातावरण का निर्माण कर सीखने के गुणवत्तापूर्ण
    Devki chouhan

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  152. Sabhi bacho ka sekhne ka ister alag alag hota he koibacha gatividhi ke madhyam se jalde sekh leta he to koi khel ke madhyam se

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  153. बच्चे अनुकूल माहौल में गुणवत्ता पूर्ण सिखते है वे अन्य गतिविधियों का उपयोग करते हुए सिखते है

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  154. Khel khel me sabhi bacho ko sikhaya ja skta h bache ko jitna acha mahol milta h wo utna he acha sikhte h

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  155. हां यह बिल्कुल सही बात है हर बच्चा अलग होता है और उसके सीखने का तरीका भी अलग अलग होता है । क्योंकि प्रत्येक बच्चे की संज्ञानात्मक क्षमता और काम करने का तरीका अलग होता है और यही कारण है कि उनकी सोच और व्यवहार में भी भिन्नता होती है वे परिस्थितियों का आकलन और विश्लेषण करने के बाद उसी के अनुसार अपना निर्णय लेते हैं। बता इस परिपेक्ष में बच्चों को सीखने के लिए व्यापक गतिविधियां मां पूर्ण होती हैं। इनमें खेल गतिविधियों की सहायता से स्वयं करके सीखने का अनुभव देना सीखने सिखाने का सबसे प्रभावशाली तरीका हो सकता है। इसलिए बच्चों को नवीन अवसर प्रदान करना आवश्यक होगा । बच्चे अपने परिवार अभिभावक और समुदाय से भी बहुत कुछ सीखते हैं तथा वहां पर वे अपने आप को सुरक्षित पाते हैं जिससे वे आशावादी जिज्ञासु और मिलनसार की बनते हैं परस्पर संवाद प्रोत्साहन और सकारात्मक रवैया रखने से बच्चों के सीखने की क्षमता बढ़ती है इस परिपेक्ष में बच्चों को अवसर प्रदान करना चाहिए।

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  156. यह सत्य हैं की प्रत्येक बच्चे के सीखने के गुण तरीके अलग अलग होते है जैसे कोई बच्चा कहानी के माध्यम से सीखता है तो उसे कहानी से सिखाएंगे और बच्चे खेल के माध्यम से सीखते है तो उन्हें खेल के द्वारा सिखाएंगे ।

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  157. बच्चों की आवश्यकता तथा उनके परिवेश को ध्यान में रखकर गतिविधि बनाकर उन्हें सिखाने का प्रयास करेंगे

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  158. हां सही हे हर बच्चे को सीखने केलिए भिन्न तरीका अपनना होता हे ।कुछ छात्र Board पर वर्ण देख करpractice se लिख सकते हैं पर कुछ छात्रों के लिए हमे नवाचार का प्रयोग करना होता है जैसे क्ले से वर्ण के आकार बनाना स्ट्रासे वर्ण बनाना या फिर धूलि या रंगोली से उंगली से वर्णो की आकृति को उकेरना उसके बाद कॉपी अथवा पट्टी पर आकृतियों को बनवाना बनवाना या ताकि वह वर्णों को की आकृति को अच्छी तरह समझ सके और फिर Board या पट्टे पर लिख सके।

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  159. प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार ही शिक्षक को उसे सीखना चाहिए।
    कुछ बच्चे दृश्य श्रव्य सामग्री की और आकर्षित होते हैं तो ऐसे बच्चों को इन माध्यमों से सिखा कर उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकते हैं।

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  160. हां प्रत्येक बच्चा अलग होता है एवं उसके सीखने के तरीके अलग होते हैं किसी बच्चे की सीखने की क्षमता ज्यादा होती है और किसी की कम प्रत्येक बच्चे की मानसिक स्थिति अलग-अलग होती हैं कोई बच्चा सीखने के तरीकों से आकर्षित होता है तो कोई बच्चा देखने के तरीकों से इसीलिए हर बच्चे की आवश्यकता जानकारी उसे उसी अनुसार सीखने के लिए प्रेरित करना चाहिए धन्यवाद

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  161. प्रत्येक बच्चे कि अपनी अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं क्योंकि प्रत्येक बच्चे का परिवेश अलग रहता है प्रत्येक बच्चे को उसकी मानसिक स्थिति को पहचान कर उसकी आवश्यकता अनुसार ही शिक्षक को उसे सीखना चाहिए।

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  162. बच्चे अलग अलग परिवेश एवं अलग पारिवारिक पृष्ठभूमि से आते हैं।ऐसे में उनकी सीखने की क्षमता मेंअन्तर होता है।बच्चों के मानसिक स्तर में भी भी भिन्नता होती है।ऐसी स्थिति में बच्चों के पूर्वज्ञान को जानना जरूरी है।प्रत्येक बच्चे को उसके पूर्वज्ञान के आधार पर सीखने के समान अवसर देनाअपेक्षित है।बच्चे जिज्ञासु, खोजी,चिन्तन शील, नवाचारी, मिलनसार प्रवृत्तियों के होते हैं।अतः उन्हें खेल खेल में एवं स्वयं करके सीखने के अधिक अवसर दिए जाना चाहिए।शिक्षक की भूमिका एक सुविधा दाता और मार्गदर्शक की होना चाहिये।। दयालाल शाक्य प्र.अ.शास. उ.मा.वि.खमतला विकास खण्ड व जिला विदिशा

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  163. बच्चो को पढाई के साथ साथ खेल खेल मे सिखाना भी फायदेमंद है

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  164. Every students have their own preferences to learn. Some students prefer for visual learning with partial seeing and observing things including pictures diagrams, written directions and more. Some students prefer to learn by listening. They learn better when the subject matter is reinforce by sound. Some students are kinesthetic learner they are called textile learner also. They learn through experiencing or doing things. Some students learn while reading and writing the same content they prefer to learn through written words. Teacher needs to recognise the students as visual learner, auditory reading writing Kinetic learner and align the classroom teaching learning plan with these learning styles and it will definitely beneficial for entire classroom.

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  165. November 22, 2021 at 1:13 AM
    हा सही है बच्चे अलग अलग तरीकों से ही सबसे ज्यादा ठीक से सीखते हैं कुछ बच्चें दूसरे को देखकर सेखते है तो कुछ अपने परिवार की गतिवधियों से सीखते है कुछ स्वयं करके सीखते हैं

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    Arvind Singh kaurav

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